नारी का साग: विटमिन और मिनरल्स का पावर डोज

नारी का साग: विटमिन और मिनरल्स का पावर डोज

सेहतराग टीम

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। जैसे कि वाटर स्पिनेच' यानी नारी की सब्जी बात करें, तो यह सेहत लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए, सी, आयरन और पानी की उपलब्धता भी होती है, जो बॉडी, स्किन और ब्रेन के लिए पावर डोज की तरह होते हैं। चलिए अब जानते कि नारी का साग खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

पढ़ें- थायरॉइड की बीमारी होने पर इन 5 फूड्स का परहेज जरूरी

दिल को स्वस्थ रखने में कारगर

वाटर स्पिनेच में विटामिन-ए, सी, मिनरल्स, बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में फ्री-रेडिकल्स को कम करने का कार्य करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। वाटर स्पिनेच में पाया जानेवाला मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद फोलेट, होमोसिस्टीन जैसे केमिकल के खतरे को दूर करने में मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने के चांस रहते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बहुत जरूरी होता है कोलेस्ट्रॉल कम करना। उनके लिए वाटर स्पिनेच एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। एक रिसर्च के अनुसार, वाटर स्पिनेच का किसी भी रूप में सेवन करना कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद

रिसर्च के अनुसार, नारी की पत्तियों के सेवन से डायबिटीज से पैदा होनेवाले ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलती है। डायबिटीज से पीड़ित गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, गर्भावस्था में इसके सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।

इम्यूनिटी सिस्टम को करता है बूस्ट

एक रिसर्च के अनुसार, विटामिन-सी और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण वाटर स्पिनेच के नियमित सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है। शरीर के टॉक्सिन को खत्म करके हमें स्वस्थ रखता है। हड्डियों के स्वस्थ विकास में मददगार है।

एनीमिया में फायदेमंद

वाटर स्पिनेच में पर्याप्त मात्रा में आयरन की मौजूदगी होने से यह हीमोग्लोबिन की कमी से होनेवाले एनीमिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स द्वारा हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान एनीमिया की समस्या होना बहुत कॉमन है। ऐसे में उन्हें अपने भोजन में वाटर स्पिनेच को जरूर शामिल करना चाहिए।

आंखों से जुड़ी बीमारियों में है कारगर

वाटर स्पिनेच में विटामिन ए, कैरोटिनॉयड और ल्यूटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वाटर स्पिनेच ग्लूटाथियोन के लेवल को भी बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाती है, जो मोतियाबिंद की समस्या को दूर करने में कारगर होती है।

स्किन के लिए लाभदायक

वाटर स्पिनेच एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो बॉडी में फ्री-रेडिकल्स से कोशिकाओं को होनेवाले नुकसान से बचाते हैं। इसके अलावा ये सूरज के संपर्क में आने से त्वचा को होनेवाले नुकसान (स्किन टोन, झुर्रियों, बलेमिशेस) से बचाकर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है। वाटर स्पिनेच में पाए जानेवाले हीलिंग और डिटॉक्सिफाइंग गुण के कारण चर्म रोग होने पर संक्रम‍ित ह‍िस्से पर पीसकर लगाने से आराम मिलता है।

लिवर के लिए सुरक्षा कवच

एक रिसर्च से पता चला है कि वाटर स्पिनेच की पत्तियों का रस बॉडी को डिटॉक्सीफाई करके लिवर को नुकसान पहुंचने से बचाता है। लिवर को हैल्दी बनाए रखने और डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट में वाटर स्पिनेच को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट जॉन्डिस और लिवर की समस्याओं के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके नियमित सेवन से जॉन्डिस की समस्या से राहत मिलती है।

पेट की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी

फाइबर से भरपूर वाटर स्पिनेच के सेवन से डायजेशन में आसानी होती है। बदहजमी, कब्ज, अपच और पेट की समस्याओं में इसके सेवन से काफी फायदा मिलता है। वाटर स्पिनेच का साग बनाकर खाने से पेट के कीड़ों की समस्या से न‍िजात मिलती है। इसके अलावा इसकी पत्तियों को उबालकर उसका जूस बनाकर पीने से कब्ज में राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें-

प्याज को ऐसे इस्तेमाल करके रख सकते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल

जानिए, कैफीन से होने वाले फायदे और नुकसान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।